Essay on Happy New Year in Hindi 2018 – नव वर्ष पर निबंध

Essay on Happy New Year in Hindi 2018

नव वर्ष यानि के साल का पहला दिन,1 जनवरी वाले दिन मनाया जाता है। इस दिन के साथ दुनिया भर के ज्यादातर लोग अपने नए साल की शुरुयात करते हैं , नया वर्ष हमारे अंदर एक नयी उमंग और उत्साह भरता है और नए तरीकों से जीवन जीने का संदेश देता है। हालांकि नव वर्ष का यह उल्लास दुनिया के अलग अलग कोने में अलग दिन मनाया जाता है क्योंकि दुनियाभर में कई कैलेंडर हैं और हर कैलेंडर में नया साल अलग अलग दिनों में आता है। एक अनुमान एक मुताबिक अकेले भारत में ही 50 कैलेंडर हैं जिनमें से कई का तो नया साल अलग अलग दिन में होता है। 1 जनवरी को मनाया जाने वाला कैलेंडर ग्रागोरिया पर आधारित है जिसकी शुरुयात रोमन कैलंडर से हुई है।

Happy New Year

Happy New Year 2018

किन्तु आज कल 1 जनवरी को ही नया साल मनाया जाता है दीपावली की तरह ही नव वर्ष पर भी मिठाइयाँ और संदेश पत्र देने का प्रचलन बढ़ रहा है। नया हर किसी के लिए नयी उमंगे , नयी आशाएं और कुछ नए सपने लेकर आता है। इसीलिए सबको नव वर्ष का बेसवरी से इंतज़ार रहता है और ऐसा भी माना जाता है के यदि नए साल का पहला दिन उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाया जाए तो पूरा साल इसी उत्साह और ख़ुशी के साथ ही बीतेगा।

लोग नए वर्ष के उत्सव को मनाने में कई दिन पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं लोग 31 दिसम्बर की रात को इकठे होकर नए वर्ष का जश्न मनाना शुरू करते हैं और रात के 12 बजते ही सभी लोग एक दुसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते हैं। लोग रात को आतिशबाजी चलाकर नव वर्ष का जशन मनाते हैं।

नव वर्ष हमें आगे बढने की सीख देता है इसीलिए पुराने साल में जो भी हमने किया , सीखा जा फिर हम सफल हुए जा फिर असफल हुए इन्ही बातों से हमें सीख लेकर एक नयी उम्मीद के साथ आगे बढना चाहिए। नया वर्ष हमें आगे बढने के लिए प्रेरित करता है और हम में एक नयी उमंग और उर्जा का संचार करता है। जिस प्रकार हम नव वर्ष की शुरुयात एक नए जोश और उत्साह के साथ करते हैं उसी प्रकार हमें जीवन में बीते हुए समय को लेकर दुखी नहीं होना चाहिए जो बीत गया उसके बारे में सोचने की वजाय हमें आने वाले साल का स्वागत ख़ुशी और उल्लास के साथ करना चाहिए।

नव वर्ष की ख़ुशी में देश की अलग अलग जगहों पर कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते हैं हजारों की ताताद में लोग समारोह को देखने के लिए आते हैं कुछ लोग अपने परिवार , रिश्तेदारों  और मित्रों के साथ मिलकर नए साल का जश्न मनाते हैं यह कार्यक्रम इसीलिए आयोजित किये जाते हैं तो जो हम पुराने साल को हंसते हंसते बिदा कर सकें और हंसते हंसते ढेर सारी खुशियाँ नयी आशाओं और उमंगों के साथ नव वर्ष का स्वागत धूम धाम से कर सकें।

इसीलिए एक नया साल हमारे लिए नयी खुशियां और उमंगे लेकर आता है और पुराना साल हमें सीख और कुछ खट्टी मीठी यादें देकर जाता है।

आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं  Happy New Year

Share Button
(Visited 96 times, 2 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *